व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया?

4

क्या आप जानना चाहते हैं व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया तो आज मैं इसी के बारे में इंफॉर्मेशन शेयर करने वाला हूं आपके साथ । साथ में यह भी बताऊंगा कि व्हाट्सएप का आविष्कार कब हुआ और कौन से देश में हुआ और वर्तमान में व्हाट्सएप के सीईओ कौन है।

अगर आप इन सब के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

इंटरनेट आने के बाद लोगों से संपर्क करना आसान हो गया है। किसी के साथ हम किसी भी टाइम बात कर सकते हैं बहुत आसानी से। चाहे तो वीडियो कॉल से, ऑडियो कॉल से और चैट करके बातें कर सकते हैं। 

चैटिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए मार्केट में बहुत सारे ऐप्स देखने को मिलता है और हम उनमें से किसी को भी यूज कर सकते हैं। और ऐसा ही एक ऐप है जिसे हम बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और वह है व्हाट्सएप। 

आइये आज जानते है व्हाट्सएप से जुड़ी जानकारी के बारे में।

व्हाट्सएप क्या है?

व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया

व्हाट्सएप एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिससे हम लोगों से कांटेक्ट कर सकते हैं। व्हाट्सएप हमें फ्री में मैसेज, फाइल, वीडियो, फोटो, वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग की सुविधा फ्री में देता है। 

व्हाट्सएप हर एक इंसान के मोबाइल फोन में इंस्टॉल है दुनिया भर में लगभग 2 अरब से ज्यादा लोग व्हाट्सएप यूज करते हैं। 

व्हाट्सएप सबसे ज्यादा सिक्योरिटी हमें प्रदान करती है। व्हाट्सएप को डिकोड नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह एंड टू एंड इंक्रिप्शन काम करता है।

व्हाट्सएप से हम कॉन्टैक्ट, लोकेशन, वीडियो, डॉक्यूमेंट, गिफ्ट, फाइल और लिंक आदि चीजें भेज सकते हैं। 

व्हाट्सएप को 2014 में फेसबुक ने 19 बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया। पूरी दुनिया में एक बिलियन से भी ज्यादा एसएमएस करते हैं लोग व्हाट्सएप में।

व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया?

whatsapp ka malik kon hai

व्हाट्सएप का आविष्कार जैन कॉम और ब्रेन एक्टन ने किया था। सबसे पहले यह दोनों Yahoo में 20 साल तक काम किया था उसके बाद दोनों ने याहू की नौकरी छोड़ दी। 

नौकरी छोड़ने के बाद दोनों 2007 में जॉब के लिए फेसबुक में अप्लाई किया लेकिन फेसबुक ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया। और फिर दोनों ने अपना खुद का ऐप बनाने का सोचा। 

दोनों ने सेविंग की गई पैसों से एक आईफोन ऐप बनाने की सोची और एक आईफोन खरीदा जिसके बाद ऐप बनाना स्टार्ट किया एपस्टर के लिए। 

इन दोनों ने एक मैसेज ऐप बनाने का सोचा आईफोन के लिए लेकिन उसके लिए एक आईफोन डेवलपर की जरूरत थी। और इसके लिए Jan Koum एक रशियन एप डेवलपर Igor Solomennikov से मिला और फिर व्हाट्सएप को बनाया। 

जब व्हाट्सएप को लांच किया गया तब यह व्हाट्सएप हैंग हो रही थी और क्रेश हो रही थी और फिर इसका सलूशन निकालना शुरू किया और प्रॉब्लम को सॉल्व किया और फिर व्हाट्सएप अच्छे से चलना शुरू किया। 

व्हाट्सएप का आविष्कार कब हुआ

Jan Koum और Brain Action  को जब फेसबुक ने रिजेक्ट कर दिया तब इन दोनों ने मिलकर 2009 में फरवरी महीने में व्हाट्सएप को आईफोन के लिए बनाया था । और फिर बाद में व्हाट्सएप को 2010 में एंड्रॉयड के लिए भी बनाया इन दोनों ने क्योंकि आईफोन से ज्यादा लोग एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते हैं। 

व्हाट्सएप कौन से देश का है?

व्हाट्सएप अमेरिका देश का है क्योंकि व्हाट्सएप को कैलिफोर्निया में 2009 में बनाया गया था । इसलिए व्हाट्सएप अमेरिका में स्थित है । इससे पता चलता है की व्हाट्सप्प अमेरिका देश का है। 

व्हाट्सएप भारत में कब आया?

इस सवाल का जवाब को लेकर बहोत ज्यादा झोल है। किउंकि व्हाट्सप्प भारत में कब आया इसका जवाब तीन तरह की मिलती है और इसको लेकर कोई भी एकमत नहीं है। बहोत सारे लोगों का जवाब इन तीनो में से एक है लेकिन कोई एक पे टिका नहीं है। 

कोई मानता है व्हाट्सप्प जनवरी 2009 में आया है भारत में। और कोई मानता है की 2010 में व्हाट्सप्प को भारत में लंच किया गया था। और एक है की 2011 में इसको लेकर आया गया था इंडिया में। 

अगर मेरा मानो तो में एही बताऊंगा की इसको 2010 में लाया गया था किउंकि 2009 में व्हाट्सप्प को बनाया गया था और कुछ प्रॉब्लम भी आगया था और इसको ठीक करने के बाद ही भारत में व्हाट्सप्प को लाया गया था जिसका मतलब 2010 में ही वह आया था। 

वर्तमान में व्हाट्सएप के सीईओ कौन है

वर्तमान में व्हाट्सएप के सीईओ है बिल कैथकार्ट। 2019 में बिल कैथकार्ट व्हाट्सप्प से व्हाट्सएप के सीईओ बने इससे पहले विल 2010 में फेसबुक के लिए काम करना शुरू किया था और फेसबुक के न्यूज फीड के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट का डेवलपमेंट किया करता था।

2018 में इन्हें फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया था। फेसबुक में काम करने से पहले बिल कैथकार्ट गूगल में काम करता था। गूगल के anti-spam सॉल्यूशन में काम करता था गूगल  प्रोडक्ट के में जहां जीमेल भी शामिल है।

व्हाट्सएप का मुख्यालय कहां है

व्हाट्सएप का मुक्खलय कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में है जो की अमेरिका में स्थित है।

WhatsApp कितने देशों में चलता है?

व्हाट्सएप को 180 देशों के लोग इस्तेमाल करते हैं। 2 अरब से भी ज्यादा लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं फोटो, वीडियो, चैट, वॉइस कॉल, वीडियो कॉल, डॉक्यूमेंट शेयर करना, स्टेटस देना और स्टेटस देखना यह सब जैसे फीचर्स के लिए।

WhatsApp को Facebook ने क्यों खरीदा?

व्हाट्सएप एक बहुत बड़ा मार्केट है जोकि फेसबुक का मैसेंजर से भी ज्यादा लोग व्हाट्सएप यूज करते हैं और यही कारण है कि फेसबुक ने व्हाट्सएप को खरीद लिया।

फेसबुक चाहते हैं उसके साथ और लोग जुड़े जो लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम यूज नहीं करते हैं सिर्फ व्हाट्सएप यूज करते हैं। फेसबुक उन सभी व्हाट्सएप यूजर को भी अपने साथ लाना चाहते हैं।

आज व्हाट्सएप में भले ही नो एड्स की पॉलिसी लगी हुई हो लेकिन बाद में यह हो सकता है कि व्हाट्सएप में भी आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह एड्स दिखने लगे क्योंकि कोई भी बिना फायदा का कुछ भी नहीं करता है इस दुनिया में। 

व्हाट्सप्प का इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

  • व्हाट्सएप अपने ब्रांड को प्रचार करने के लिए एक भी पैसा एडवर्टाइजमेंट में खर्च नहीं करता है।
  • व्हाट्सएप का कोई भी कर्मचारी आपका मैसेज नहीं देख सकता है।
  • आपकी प्राइवेसी के लिए व्हाट्सएप आपकी कोई भी डाटा को अपने सर्वर में सेव नहीं करता है।
  • व्हाट्सएप में सिर्फ 55 कर्मचारी काम करते थे।
  • चीन, अरब अमीरात, उत्तर कोरिया, सीरिया, क्यूबा और ईरान इन देशों में व्हाट्सएप बैन है।
  • पहले व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने के लिए $1 सालाना सदस्यता के लिए पे किया जाता था। लेकिन 2016 में इसको बंद करके व्हाट्सएप को फ्री कर दिया गया।
  • व्हाट्सएप में हर रोज 30 मिलियन से भी ज्यादा एसएमएस भेजा जाता है।
  • दुनिया का सबसे ज्यादा व्हाट्सएप यूजर भारत में है। भारत में 200 मिलियन से भी ज्यादा लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं।
  • आईपैड और आइपॉड को व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करता है।
  • व्हाट्सएप का नाम What’s Up से लिया गया है जो अक्सर बातचीत शुरू करने से पहले कहा जाता है।
  • व्हाट्सएप ने दावा किया है कि व्हाट्सएप में हर रोज मिलियन नया यूजर्स जुड़ते हैं।
  • गूगल व्हाट्सएप को 2014 में 10 बिलियन देकर खरीदना चाहता था। लेकिन व्हाट्सएप ने इस ऑफर को ठुकरा दिया क्योंकि व्हाट्सएप उससे ज्यादा चाहते थे और फिर फेसबुक में इससे डबल देकर इसको खरीद लिया।
  • व्हाट्सएप सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले एप्स में तीसरे नंबर पर है दुनिया भर में।
  • व्हाट्सएप में लोग हर हफ्ते 200 मिनट टाइम बिताते हैं।
  • व्हाट्सएप में हर एक व्यक्ति प्रतिदिन 23 बार से ज्यादा बार व्हाट्सएप खोलते हैं।
  • व्हाट्सएप में आप 60 भाषाओं में एसएमएस अथवा चैट कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप पर आप किसी भी कंपनी का एडवर्टाइज नहीं देखते हैं। 
  • 100 करोड़ से ज्यादा ग्रुप बने हुए हैं व्हाट्सएप के अंदर।
  • Nasa के बजट से भी ज्यादा व्हाट्सएप की 1 साल की कमाई है।
  • व्हाट्सएप के को-फाउंडर जैनकॉम का जन्म यूक्रेन में हुआ था। 

व्हाट्सप्प से जुड़ी FAQ

व्हाट्सएप का मालिक कौन है?

बर्तमान में व्हाट्सप्प का मालिक है फेसबुक किउंकि फेसबुक ने व्हाट्सप्प को 19 बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया है 2014 में। इससे पहले व्हाट्सएप का मालिक था Brian Acton और Jan Koum किउंकि इन दोनों ने ही व्हाट्सप्प को बनाया है।

व्हाट्सएप की स्थापना कब हुई?

व्हाट्सप्प को फरबरी 2009 में स्थापना किया गया था।

Whatsapp किस देश का है?

व्हाट्सएप अमेरिका देश का है।

पूरी दुनिया में व्हाट्सएप कितने लोग यूज़ करते है?

2 अरब से ज्यादा लोग पूरी दुनिया में व्हाट्सप्प का यूज़ करते है।

आज अपने किया सीखा

आज इस लेख में मैंने आपको व्हाट्सएप का आविष्कार किसने किया के बारे में पूरी जानकारी दी है। उसके साथ में व्हाट्सएप का जन्म कब हुआ था, व्हाट्सएप कौन से देश का है के साथ और भी सवालों का जानकारी दी है।

में आशा करता हूँ की आपको यह लेख पसंद आया है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आयी है तो कृपया आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सप्प और फेसबुक में भी शेयर कीजिये।

ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए आप sarkarinaukriall.com में विजिट करे।

Thoko 5 Star
मेरा नाम अभिजीत सिंह है और में इस वेबसाइट का स्टाफ एडिटर हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी बहोत पसंद है बचपन से। इसलिए में इस वेबसाइट में टेक्नोलॉजी से जुड़ी ब्लॉग पोस्ट लिखता रहता हूँ।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here