नेपाल की राजधानी क्या है

1

यह आपको नहीं पता Nepal Ki Rajdhani Kya Hai अगर आपको नहीं पता है तो मैं इस लेख में आपको बताऊंगा नेपाल की राजधानी कहां है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में। अगर आपको जानना है तो आप मेरी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें ।

सिर्फ यही नहीं आज मैं आपको नेपाल की राजधानी से जुड़ी और भी अन्य जानकारियां देने वाला हूं इसलिए आप मेरी इस पोस्ट को पूरा पड़े। उससे पहले आप पाकिस्तान की राजधानी को एक बार जरूर देख सकते हैं ।

अगर आप गूगल में सर्च किया है नेपाल की राजधानी क्या है के बारे में और जानकारी पाने के लिए आप मेरी इस पोस्ट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं। इस लेख में आज में नेपाल की राजधानी किया है से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने की प्रयास किया है ।

Contents show

नेपाल की राजधानी क्या है

नेपाल की राजधानी है काठमांडू । काठमांडू नेपाल की सबसे बड़ी शहर है । नेपाल का क्षेत्रफल 50.8 वर्ग किलोमीटर है और समुद्र तल से 300 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। नेपाल के काठमांडू में सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने आते हैं। काठमांडू चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

यहां के परंपरा, संस्कृति और शानदार घर पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसके अलावा यहां के विश्व प्रसिद्ध मंदिर भी है जो लोगों को बहुत ज्यादा आकर्षित करता है।

Nepal Ki Rajdhani Kya Hai

नेपाल को सबसे खूबसूरत बनाता है माउंट एवरेस्ट। माउंट एवरेस्ट का खूबसूरती नेपाल से ही देखा जा सकता है। नेपाल के पहाड़ों का नजारा इसको और भी सुन्दर बनाता है। नेपाल एक प्राकृतिक से भरी खूबसूरत देश है।

नेपाल का पुराना नाम क्या था

नेपाल का पुराना नाम क्या था इसको लेकर कोई भी ठोस सबूत नहीं है । लेकिन माना जाता है कि नेपाल की राजधानी काठमांडू में “ने” ऋषि का तपस्या स्थल था । और इसी “ने” ऋषि के कारण इस भूखंड का नाम नेपाल पड़ा ।

तिब्बती भाषा में नेपाल को नेपा कहते हैं। “ने” का अर्थ होता है मध्य और “पा” का अर्थ होता है देश । नेपाल शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले कौटिल्य ने अर्थशास्त्र में किया था।

नेपाल की मुद्रा क्या है

नेपाल की मुद्रा है नेपाली रुपया । नेपाली रुपया का कोड है NPR और यहां 5, 10, 20, 50, 100, 500 और 1000 रुपया का नोट मिलता है । इंडिया का 1 रुपया और नेपाल का 1.60 रुपया के बराबर होता है। और 1 अमेरिका डॉलर समान नेपाल का 126 रुपया का बराबर है। 

आप इसे भी पढ़े भूटान की राजधानी कहाँ है

नेपाल के प्रधानमंत्री

अगर आपको नहीं पता है की नेपाल के प्रधानमंत्री कौन है? तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है किउंकि में इस लेख में नेपाल के प्रधानमंत्री के बारे में महत्ब्पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ। 

नेपाल के बर्तमान प्रधानमंत्री है शेर बहादुर देउबा। 2021 से शेर बहादुर जी नेपाल के प्रधानमंत्री बने हुए हैं। 

नेपाल में कितने राज्य है

नेपाल में राज्य की बात करूँ तो कोई भी राज्य नहीं है नेपाल में। किउंकि राज्य की जगह यहाँ पर प्रदेश अथबा प्रांत से भाग किया गया है जिले को। और नेपाल में 7 प्रान्त है और 77 जिले है। 

  • प्रदेश 1
  • प्रदेश 2
  • प्रदेश 5
  • बाग्मती प्रदेश
  • सुदुरपश्चिम प्रदेश
  • कर्णाली प्रदेश
  • गण्डकी प्रदेश

नेपाल की जनसंख्या कितनी है

क्या आपको जानना है की नेपाल में कितनी जनसंख्या है? अगर हां तो में आपको बताऊंगा नेपाल की कुल जनसंख्या के बारे में। नेपाल में कुल जनसंख्या 2 करोड़ 91 लाख 92 हजार 480 (2,91,92,480) है। यह 2021 की जनगणना के हिसाब से है। 

नेपाल में 81.3% लोग हिन्दू है, 9.0% बौद्ध धर्म के लोग, 4.4% इस्लाम धर्म के लोग, 3.1% किराँत धर्म के लोग, 1.4% क्रिस्टन धर्म के लोग, 0.5% प्राकृति और बाकि के 0.3% अन्य धर्म के लोग रहते है नेपाल में। 

काठमांडू शहर का नामकरण

यह जानना चाहते हैं कि काठमांडू शहर का नामांक करण कैसे हुआ था अगर जाना चाहते हैं तो मैं आपको बताऊंगा कि कैसे काठमांडू का नाम मांग करण किया गया था ।

काठमांडू एक संस्कृत शब्द काष्ठमण्डप का अपशब्द  है । कास्ट मंडप काठमांडू मैं अवस्थित एक गोरखनाथजी का मंदिर और प्राचीन समय में यात्रियों का विश्राम स्थल था कहा जाता है । इस मंदिर को एक ही पेड़ का काठ से बनाया गया था और इसी मंदिर के नाम से इस शहर का नामाकरण किया गया है ।

ऐसा भी कहा जाता है कि मध्यकालीन समय मैं इस शहर के कांति और बैभब के नाम से इस शहर का नाम कांतिपुर रखा गया था ।

नेपाल की राजधानी काठमांडू के प्रमुख दर्शनीय स्थल

नेपाल की राजधानी काठमांडू में बहुत सारे पर्यटन स्थल है अगर आपका मन कभी नेपाल घूमने जाने का हो तो इन सब जगह पर जरूर चाहिए वरना आपका नेपाल घूमने जाने का कोई मतलब नहीं बनता ।

अगर आपको नहीं पता है कि काठमांडू में कौन सी पर्यटन स्थल है तो मैं आपको इसके बारे में बताने जा रहा हूं ।

पशुपतिनाथ मंदिर

ऐ मंदिर नेपाल के हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थान है । यहां पर श्मशान घाट, धार्मिक स्नान और साधुओं की टोलियां देखा जा सकता है । बागमती नदी के किनारे पशुपति मंदिर बना है और बागमती नदी को नेपाल में सबसे पवित्र नदी माना जाता है ।

पशुपति नाथ मंदिर को भगवान शिव का घर भी माना जाता है । अगर इसको नेपाल की वाराणसी कहा जाए तो गलत नहीं होगा । यहां प्रतिवर्ष हजारों लोग दर्शन के लिए आते हैं।

जनकपुर

यह नेपाल का प्रसिद्ध धर्मीय स्थान माना जाता है किउंकि यहां पर भगवान राम की पत्नी सीता का जन्म हुआ था इसीलिए। यह जगह बिश्व के सारे हिन्दू धर्म के लोगो के लिए पवित्र माना जाता है। सीता का बाप का नाम राजा जनक था और उसी के नाम से इस जगह का नाम जनकपुर रखा गया है।

प्राचीन काल में जनकपुर मिथिला का राजधानी हुआ करती थी।

इसके अलावा नेपाल की दर्शनीय स्थान है

  • ककनी
    लुम्बिनी
    धुलीखेल
  • स्वर्ण द्वार
  • मुक्तिनाथ
  • गोसाईं कुण्ड
  • बोधनाथ स्तूप
  • माउंट एवरेस्ट
  • चाँगुनारायण मन्दिर
  • भक्तपुर दरबार स्क्वैयर
  • रॉयल चितवन राष्ट्रीय उद्यान
  • जनश्रुतिका अनुसार शिवका तीन अंग

भारत की राजधानी से नेपाल की राजधानी कितनी दूर है

क्या आपको नहीं पता की दिल्ली से नेपाल की राजधानी की दूरिया कितनी है और आप जानना चाहते है भारत की राजधानी से नेपाल की राजधानी कितनी दूर है।  इसका जवाब में आपको इस पोस्ट में देने वाला हूँ। 

अगर आप दिल्ली से काठमांडू किसी कार से जाना चाहते हो तो इसका दूरिया है 1,142.2 किमी, और काठमांडू जाने में समय लगेगा लगभग 23 घंटे । 

आप दिल्ली से काठमांडू हवाई जहाज से जाते हो तो इसके लिए टाइम लगने वाला है 2 घंटे के आसपास और इसका दूरिया बन जाती है 813 किमी। 

ट्रैन से आप काठमांडू जाना चाहते हो तो में बतादूँ की आप ट्रैन से काठमांडू जा सकते हैं। अगर आप ट्रैन से काठमांडू जाना चाहते हो तो आपको जयनगर स्टेशन में ट्रेन पकर्नि होगी और आपको नेपाल के कुर्था स्टेशन में उतरना होगा और फिर आपको बस या ऑटो से जाना पड़ेगा। 

जयनगर से कुर्ता जाने में 1 घंटा 40 मिनट समय लगेगा ।

नेपाल जाने का सही समय कौन सा है 

क्या आपका भी मन कर रहा है नेपाल घूमने का और आपको नहीं पता की किस मौसम में नेपाल घूमना ठीक रहेगा। आपको इसका जवाब इसी आर्टिकल में मिलेगा, और में आपको बताऊंगा की आपका काठमांडू जाना कौन सा मौसम ठीक रहेगा हेल्थ के लिए और एन्जॉय करने के लिए। 

अगर आपका बहोत ज्यादा मन है काठमांडू जाने का तो आपके लिए सही मौसम रहेगा गर्मी के टाइम। उस टाइम नेपाल में नातो गर्मी होती है और नहीं ठंडी। इसीलिए यह मौसम नेपाल जाने के लिए एक परफेक्ट मौसम हो सकता है आपके लिए। 

बाकि आपकी मर्जी आप कभी भी जा सकते हो नेपाल घूमने के लिए। आप कभी भी किसी मौसम में जाओ एन्जॉय जरूर आएगा आपको। 

भारत से नेपाल जाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आप नेपाल घूमना जाना चाहते है और आपको नहीं पता नेपाल जाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है तो में आपको बताऊंगा इसके बारे में इस लेख में। 

सबसे पहले तो जान लीजिये की भारत से नेपाल जाने के लिए कोई बीजा की जरुरत नहीं परती है। आपको सिर्फ आपका पासपोर्ट लेना है अपने साथ और साथ में वोटर कार्ड।

इसके अलावा आपको कुछ पासपोर्ट साइज फोटो भी लेना है अपने साथ। आपके लिए एक और खुशी की बात यह है की आप भारतीय रुपया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं नेपाल में। 

इसके अलावा अगर आपके पास एसबीआई का एटीएम कार्ड है तो आप नेपाल के एसबीआई के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। 

नेपाल से जुड़ी Facts

  • नेपाल के लोगो को नेपाली कहते है पूरी दुनिया।
  • यहाँ का भाषा नेपाली है।
  • यहाँ 81.3% लोग हिन्दू धर्म के है।
  • माउंट एवरेस्ट के चोटी में उठने के लिए लोग नेपाल आते है।
  • नेपाल घूमने जाने के लिए कोई भी वीजा की जरुरत नहीं पड़ती है।
  • भारतीय रुपया नेपाल में एक्सेप्ट करता है।
  • नेपाल के जनकपुर श्री राम के ससुराल है।

Nepal Ki Rajdhani Kya Hota Hai FAQ

Q. नेपाल की राजधानी कौन सी है?

नेपाल की राजधानी है काठमांडू। और यह शहर नेपाल की सबसे पॉपुलर जगह है।

Q. नेपाल में कुल कितने जिले हैं?

नेपाल में कुल 77 जिले हैं ।

Q. नेपाल देश कब बना?

नेपाल देश 9 हजार साल पहले बना था किउंकि यहाँ मनुष्य रेहने का सबूत मिली है।

Q. नेपाल की राजधानी क्या है वर्तमान में?

काठमांडू नेपाल की राजधानी है बर्तमान में।

Q. नेपाल का राष्ट्रीय जानवर का नाम क्या है?

नेपाल का राष्ट्रीय पशु गाय है।

Q. नेपाल का राष्ट्रीय फूल कौन सा है?

लाली गुराँस नेपाल का राष्ट्रीय फूल है।

आज अपने क्या सीखा

आज में आपको नेपाल की राजधानी क्या है के बारे में पूरी जानकारी साझा किया है। अगर आप इंटरनेट में सर्च करके मेरी इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने आए हो तो मेरी इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कोई दूसरी और आर्टिकल पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

मेरी हमेशा से कोशिस यह रहती है की हमेशा से पूरी जानकारी साझा कर सकूं अपने पोस्ट में ताकि पढ़ने वालों को पूरी नॉलेज प्राप्त हो सके। अगर मेरी यह लेख आपको पसंद आयी है तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे की व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे एप में शेयर जरूर करे।

अगर आपको लगता है की इस पोस्ट को कुछ मॉडिफाई की जरुरत है और इसमें कुछ और ऐड करने की जरुरत है तो आप कमेंट में जरूर बताइये में कोशिश करूँगा आपका कमेंट का रिप्लाई देने में।

Thoko 5 Star
मेरा नाम इजाज है और में sarkarinaukriall.com का फाउंडर हूँ। में इस वेबसाइट में जिले, ब्लॉक और तहसील के बारे में इनफार्मेशन शेयर करता हूँ। में ब्लॉगिंग 10 साल से भी ज्यादा टाइम से करता हूँ। मुझे बहोत अच्छा लगता है लोगो के साथ इनफार्मेशन शेयर करने में।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here