भूटान की राजधानी कहाँ है 

0

क्या आप जानना चाहते हैं Bhutan Ki Rajdhani Kahan Hai तो आप सही जगह पर आए हैं । क्यूँकि मैं इस लेख में भूटान की राजधानी के बारे में जानकारी देने वाला हूं। अगर आपको भूटान की राजधानी क्या है के बारे में जानना है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

आप भूटान की राजधानी के बारे में और उससे जुड़ी और भी जानकारी के बारे में जानने के लिए इसको पढ़ने से पहले आप एक बार नेपाल की राजधानी क्या है को भी चेक कर लीजिए ।

भूटान की राजधानी कहाँ है 

Bhutan Ki Rajdhani Kahan Hai

भूटान की राजधानी हे थिम्फू । थिम्फू भूटान की सबसे बड़ी शहर है और थिम्फू दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची राजधानी है जिसकी ऊँचाई की बात करूँ तो 2248 मीटर से लेकर 2648 मीटर तक ऊँचाई है।

तीसरे ड्रुक ग्याल्पो जिग्मे दोरजी वांगचुक ने 1961 में थिम्फू को भूटान की राजधानी घोषित किया था। थिम्फू से पहले भूटान की राजधानी 1955 तक पुनाखा था। 

आपको जानकर हैरानी होगी की Bhutan Ki Rajdhani थिम्फू में एक भी हवाई अड्डा नहीं है। थिम्फू की सबसे नजदीकी हवाई अड्डा थिम्फू से लगभग 54 किमी दूरी में स्थित है। 

भूटान की राजधानी थिम्फू में जनसंख्या की बात करूँ तो इस नगर में 79, 185 जनसंख्या थी 2005 में। और अगर 2011 की जनगणना में थिम्फू की जनसंख्या की बात करूँ तो तब 91,000 जनसंख्या थी। 

भूटान की जनसंख्या

आपको क्या जानना है की भूटान की जनसंख्या कितनी है। क्या आपको नहीं पता है और आप सोच रहे हैं की भूटान की जनसंख्या करोड़ में होगी तो इसको बारे में में आगे की लेख में बताने वाला हूँ। 

तो आईये जानते हैं भूटान की जनसंख्या के बारे में। भूटान की जनसंख्या करोड़ो में नहीं बल्कि लाखो में है। जी हाँ भूटान की कुल जनसंख्या बर्तमान में 7 लाख 89 हजार 311 है। जानकर हैरानी हुई ना आपको लेकिन एही सच्चाई है। 

भूटान की कुल जनसंख्या भारत के किसी जिले की जनसंख्या से भी कम है या उसके बराबर है । भूटान की जनसंख्या इतनी कम किउं हैं तो इसका कारन यह है की भूटान एक बहोत छोटा देश है। 

भूटान की मुद्रा

हमारे मन में कभी भी किसी मुद्रा के बारे में जानने की बहोत ज्यादा इच्छा होती हैं और उसे जानने की पूरी कशिश करते हैं। आज में भूटान की राजधानी कहाँ है के साथ आपको भूटान की मुद्रा के बारे में भी जानकारी देने वाला हूँ। 

भूटान की मुद्रा का नाम हैं नेगुलत्रम (Ngultrum) और इसकी खास बात यह है की। भूटान की 1 negultrum और भारत का 1 रुपया दोनों बराबर है। अमेरिका के 1 डॉलर और भूटान के 79.29 Ngultrum है। 


यह भी पढ़े पाकिस्तान की राजधानी क्या है


भूटान का राजा कौन है

भूटान एक राजतंत्र देश है और वहां का वर्तमान राजा है जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक । भूटान के राजा को ड्रैगन किंग कहा जाता है और जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक 5बे ड्रैगन किंग है भूटान के । इन्होंने 2006 के 14 दिसंबर को भूटान के राजा बने ।

इस देश में राजा का पद बंशनुगत होता है और कोई भी राजा को हटा नहीं सकता है । भूटान की राजधानी कहाँ है के साथ साथ और भी जानकारी साझा करने वाला हूँ इसी लिए आप इस आर्टिकल के साथ अंततक बने रहे ।

भूटान का भूगोल 

भूटान देश भारत, चीन और तिब्बत देशों के बीच में स्थित है । हिमालय के ऊपर बसा एक छोटा सा देश है भूटान । यह एक पहाड़ी देश है लेकिन बहुत कम यानी ना के बराबर समतल भूमि है भूटान के दक्षिण भाग में । भूटान का धरातल 7000 मीटर तक पाई जाती है और यहां के धरातल उबर खाबर पाए जाते हैं। दुनिया में सबसे ऊंची उबर खबर धरातल भूटान में पाई जाती है । 

भूटान का सबसे नजदीकी देश भारत है और भारत भूटान का सबसे अच्छा दोस्त भी है । जिसके चलते भारत भूटान को वायु सेना का मदद भी देता है और साथ में भूटान की सेना को इंडिया में ट्रेनिंग भी देता है । इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भूटान के साथ इंडिया का दोस्ती कितनी अच्छी है ।

भूटान की संस्कृति

भूटान एक बौद्ध देश है और बौद्ध विचारधारा से याहाँ जिंदगी बिताते हैं लोग । यहां के लोग कृषि पर निर्भर रहते हैं और इस देश में ज्यादातर लोग छोटे गांव में रहते हैं। इस देश में विदेशियों का प्रवेश के लिए बहुत हद तक नियंत्रित है । इस देश का राष्ट्रीय खेल तीरंदाजी है।

भूटान की भाषा

आपको क्या लगता है भूटान की भाषा किया है और क्या आपको इसका सवाल मन में कभी भी आई है। अगर आयी है तो इसका जवाब आपको कभी पता चला । अगर आपको भूटान की भाषा के बारे में जानना है तो हम से बने रहे क्योंकि मैं अभी इसके बारे में बताने वाला हूं। 

भूटान की राष्ट्रभाषा है ज़ोंगखा। इस भाषा का मतलब होता है “जिले की मुख्यालय में बोली जाने वाली भाषा”। इस भाषा को भारत में पश्चिम बंगल और कालिंपोंग शहर में भी कुछ लोग बोलते हैं ।

भूटान की सेना कितनी है 

क्या आपको नहीं पता है कि भूटान में कितनी सेना है चाहिए इस लेख में आगे जानते हैं भूटान की सेना कितनी है। वैसे तो बोतल में ज्यादा सेना नहीं है लेकिन कुछ ऐसा है जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है।

वर्तमान में भूटान में कुल सेना 5000 है । भूटान के लोग अपनी मर्जी से परिवार के किसी एक बच्चे को सेना में भेजते हैं । भूटान के लॉ एंड ऑर्डर को संतुलित करने के लिए पुलिस ज्वाइन करते हैं । इसके अलावा भूटान के लोग पुलिस की मदद के लिए जरूरत पड़ने पर खुद से आगे आते हैं और पुलिस की मदद करते हैं ।

रॉयल भूटान आर्मी भूटान की सेना का नाम है और इसका 1958 में स्थापना की गई थी । लुंगतेनफू में रॉयल भूटान आर्मी के मुख्यालय स्थित है । भूटान की सेना का कमांडर इन चीफ है वहां के महाराज जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक और बाटु शोरिंग सेना के प्रमुख हैं ।

भूटान की सेना को 3 भाग में भाग किया गया है रॉयल भूटान पुलिस, रॉयल भूटान आर्मी और रॉयल बॉडीगार्ड के नाम से । भूटान में नौसेना नहीं है क्योंकि वहां कोई भी समुंदर नहीं है। भूटान की सेना में भर्ती होने के लिए 18 साल होना जरूरी है । इसके अलावा लोग यहां खुद की इच्छा से सेना में भर्ती होने जाते हैं ।

भूटान में कितने जिले हैं

भूटान एक छोटी देश है और इस देश में कुल 20 जिले है और उनसब जिले का नाम आपको इसके आगे मिल जायेगा ।

  • थिम्फू 
  • पुनाखा
  • छुखा
  • शिरांग
  • दगाना
  • गासा
  • हा
  • बुमथङ
  • ल्हुनचे
  • मोंगार
  • पारो
  • समड्रुब जोङखर
  • सम्चे
  • सरपङ
  • पद्म गछाल
  • ट्राशीगङ
  • ट्राशी याङचे
  • ट्रोङसा
  • वाङदुस फोड्रङ
  • शेमगङ

भूटान कैसे पहुंचे ?

अगर आप भूटान घूमने के लिए जाना चाहता हैं तो में आपको बताऊंगा कि आप कैसे जा सकते हैं और कौन कौन से डॉक्यूमेंट आपको साथ में ले जाना पड़ेगा ।

अगर आप ट्रेन से भूटान जाना चाहते हैं तो आपको पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़ना होगा और फिर वहां से आपको जयगांव जाने के लिए बस या ऑटो रिक्शा पकड़ना होगा। उसके बाद आपको भूटान की बॉर्डर क्रॉस करके फूएंसोलिंग जाना होगा जहां पर आपको परमिट बनाना पड़ेगा ।

और अगर आपको बस में जाना पसंद है तो आप न्यू जलपाईगुड़ी के लिए बस पकड़िए और फिर जलपाईगुड़ी से जयगांव किसी बस या टैक्सी से चले जाइए । और फिर आपको भूटान की बॉर्डर फूएंसोलिंग में आपका परमिट बनाने के बाद आप भूटान घूम सकते हैं ।

फ्लाइट से भूटान जाने के लिए आपको इंडिया की किसी भी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से फ्लाइट पकड़ना पड़ेगा भूटान की पारो हवाई अड्डा के लिए।

भूटान जाने के लिए कौन कौन सा Documents चाहिए

भूटान घूमने के लिए आपको वीजा कि कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी । आपको सिर्फ पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर कार्ड और कुछ पासपोर्ट साइज फोटो अपने साथ ले जाना पड़ेगा। भूटान सरकार भारतीय रुपया को एक्सेप्ट करता है इसीलिए अगर आप चाहे तो भारतीय रुपया अपने साथ ले जा सकते हैं लेकिन वहां कार्ड बहुत कम जगह पर चलती है।

Bhutan Ki Rajdhani Kya Hai FAQ

Q. भूटान में कितने राज्य हैं?

भूटान में कुल 8 राज्य है ।

Q. भूटान की करेंसी क्या है

अगर आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे है तो आपको देखने को मिलेगा कि भूटान की करेंसी को भूटानी नेगुलत्रम (या आप इसे एनगुलत्रम भी कह सकते हैं) के नाम से दिखाई दे रहा है और एह सही भी है।

Q. थिंपू किसकी राजधानी है?

थिंपु भूटान देश की राजधानी है ।

Q. क्या भूटान की दो राजधानियां हैं? 

भूटान की राजधानी सिर्फ एक है और वह है थिम्फू लेकिन उससे पहले पूनाखा भूटान की राजधानी हुआ करती थी।

Q. भूटान में कुल कितने जिले हैं?

भूटान देश में कुल 20 जिले हैं ।

आज अपने क्या सिखा

इस लेख में मैंने भूटान की राजधानी कहाँ है के बारे में विस्तार से जानकारी देने के प्रयास की है । मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आई है । मेरा हमेशा से कोशिश यही रहता है कि लोगों को सही जानकारी प्राप्त हो सके । जिसके लिए आपको कोई और दूसरी आर्टिकल पढ़ने की जरूरत ना पड़े ।

अगर आपको भूटान की राजधानी क्या है के बारे में कोई सवाल है और आपको उसका जवाब जानना है तो आप मेरी इस पोस्ट के नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं । मैं आपका सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा ।

कृपया आप मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों को साथ सोशल मीडिया जैसे कि व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे एप्स में शेयर कीजिए ।

Thoko 5 Star
मेरा नाम इजाज है और में sarkarinaukriall.com का फाउंडर हूँ। में इस वेबसाइट में जिले, ब्लॉक और तहसील के बारे में इनफार्मेशन शेयर करता हूँ। में ब्लॉगिंग 10 साल से भी ज्यादा टाइम से करता हूँ। मुझे बहोत अच्छा लगता है लोगो के साथ इनफार्मेशन शेयर करने में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here